शनि अमावस्या पर बन रहा है गजब का संयोग, शनि दोष से पीड़ित लोग जरूर करें ये उपाय

Shani Amavasya 2023 Upay: शनि अमावस्या का दिन शनि देव (Shani Dev) की विशेष कृपा पाने के लिए खास माना गया है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के जानकार बताते हैं कि शनि दोष (Shani Dosh) से पीड़ित जातक अगर इस खास दिन पर विशेष उपाय करें तो शनि देव प्रसन्न होते हैं. जिसके परिणामस्वरूप शनि की साढ़ेसाती (Sadhesati) और ढैय्या (Dhaiya) का प्रकोप कम हो जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, 2023 में शनि अमावस्या (Shani Amavasya) 17 जून को पड़ रही है. ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करके शनि देव की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है. आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जानते हैं कि शनि अमावस्या पर किन उपायों (Shani Amavasya Upay) को करने से शनि देव प्रसन्न होंगे और शनि की पीड़ा से मुक्ति मिलेगी.

शनि अमावस्या पर बन रहा है खास संयोग

ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है कि शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से पीड़ित जातकों के लिए 17 जून (शनि अमावस्या) का दिन बेहद खास साबित होने वाला है. दरअसल इस बार शनि अमावस्या के दिन शनिवार का भी खास संयोग बन रहा है. इसके साथ ही इस दिन से शनि देव उल्टी चाल चलेंगे. शनि अमावस्या पर शनि का वक्री होना कुछ राशियों के लिए शुभ साबित हो सकता है. ऐसे में इस दिन शनि देव को प्रसन्न करके साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति पाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: आषाढ़ गुप्त नवरात्रि इस दिन से शुरू, नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

शनि अमावस्या पर करें ये काम | Shani Amavasya 2023 Upay

धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनि अमावस्या के दिन हनुमान जी को तुलसी की माला अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. जिससे शनि के सभी दोषों से छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ ही शनि अमावस्या के दिन सुंदरकांड और बजरंगबाण का पाठ करने से शनि दोष दूर होते हैं. इसके अलावा इस दिन हनुमान जी को सिंदूर, चमेली का तेल, लड्डू और नारियल अर्पित करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के दोष खत्म होते हैं.

करें शनि मंत्र का जाप | Shani Mantra

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि अमावस्या के दिन शनि देव के बीज मंत्र-“ओम् शन्नो देवी रभिष्टय आपो भवन्तु पीतये, शं योरभिस्रवन्तु न:” का जाप करने से शनि देव की विशेष कृपा मिलती है. यहां यह जानना जरूरी है कि इस मंत्र का 23 हजार बार जाप करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का अशुभ प्रभाव भी दूर होता है. इसके अलावा इस दिन काली उड़द का दान करना शुभ साबित होता है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें