जाने किस ग्रह पर कितनी देर तक रुक सकता है इंसान!

Solar System | हाल ही में देश ने चंद्रयान-3 लॉन्च किया है देश की स्पेस एजेंसी इसरो का लॉन्च किया हुआ चंद्रयान-3 सक्सेस भी हो गया है और अपने मिशन में जुटा हुआ है. यहां तक की कुछ स्पेस एजेंसियां पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रहों पर जीवन की भी तलाश कर रही हैं. वही आज हम आपको बताते हैं कि किस ग्रह पर इंसान कितनी देर तक रुक सकता है.

Solar System | अंतरिक्ष पर चल रही है रिसर्च

वैज्ञानिक हो या फिर आम इंसान अंतरिक्ष को लेकर सबके मन में अलग-अलग तरह के सवाल है और सभी इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं जिसको लेकर वैज्ञानिक तरह-तरह के मिशन अंतरिक्ष में लॉन्च किया करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौरमंडल के किस ग्रह पर कितनी देर तक रुका जा सकता है. अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल आता है तो आज हम आपके सवालों को हल करने की कोशिश करेंगे. और बताएंगे कि किस ग्रह में कितनी देर तक इंसान जिंदा रह सकता है. अमेरिकी एस्ट्रोफिजिसिस्ट डेग्रिसे टॉयसन के अनुसार स्पेस सूट पहनकर किसी भी ग्रह में जाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना के चलते रद्द हो सकता है एशिया कप?

Solar System | मंगल ग्रह


भारतीय स्पेस सेंटर ने मंगल ग्रह पर पहले ही मंगलयान भेजकर जीत हासिल कर ली है. वैज्ञानिकों के अनुसार इस ग्रह की हवा कुछ ज्यादा ही सॉफ्ट है जिसके कारण पृथ्वी की अपेक्षा वहां का तापमान ज्यादा ठंडा है. बताया जाता है कि इस ग्रह पर आप तभी तक जिंदा रह सकते हैं जब तक आपका अपनी सांसों पर कंट्रोल रहे.

यह भी पढ़ें: सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी रहते हैं बिना एसी के

Solar System | बुध ग्रह

इस ग्रह पर स्पेस सूट पहनकर सिर्फ 2 मिनट तक ही जिंदा रहा जा सकता है इस ग्रह का अपना कोई वायुमंडल नहीं है. इस ग्रह पर सूर्य के सामने वाले हिस्से का तापमान 425 डिग्री तक रहता है.

यह भी पढ़ें: लप्पू सा सचिन निकला बॉडी बिल्डर

Solar System | बृहस्पति ग्रह

इस ग्रह को गैस का गोला कहा जाता है. इस ग्रह में ऑक्सीजन न के बराबर है. इस ग्रह में इनर्ट गैसे जैसे हाइड्रोजन, हीलियम और अन्य मेथेन अमोनिया जैसी कई गैसे मौजूद हैं. जिसके कारण यहां पर एक भी पल जिंदा नहीं रहा जा सकता.

Solar System | शनि, यूरेनस और नेपच्यून

इन ग्रहों को भी गैस का गोला कहा जाता है. इन ग्रहों में अगर आप गए तो गैस के दबाव के चलते आप एक पल में ही खत्म हो जाएंगे.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive