जानिए खस्ताहाल पाकिस्तान स्पेस एजेंसी के बारे में

SUPARCO | भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो जिसने हाल ही में अपना मिशन चंद्रयान -3 लांच किया और वह सक्सेस भी हो गया है. भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो का मिशन मून आज दुनिया में इतिहास रच चुका है. दुनिया भर की स्पेस एजेंसियां इसरो की ताकत की तारीफ करते हुए नही थक रहीं है. इसरो के मिशन चंद्रयान -3 की सक्सेस की बधाई भारत को दुनिया भर के तमाम देशों के साथ पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने भी दी. तो आइए हम जानते हैं भारत को बधाई देने वाले पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी के बारे में: –

यह भी पढ़ें: चांद की सतह पर चंद्रयान ने खोजी ये चीज

SUPARCO | पाकिस्तान स्पेस एजेंसी का नाम

क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी का क्या नाम है अगर नहीं जानते तो लिए हम आपको बताते हैं कि पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी का क्या नाम है. पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी का नाम स्पेस एंड अपर एटमॉस्फेयर रिसर्च आर्गनाइजेशन (SUPARCO) है. पाकिस्तान की इस एजेंसी ने अबतक केवल 5 सैटेलाइट ही लॉन्च किए है.

यह भी पढ़ें: इसरो पहुंचे पीएम मोदी, की ये घोषणाएं

SUPARCO कब बनी पाकिस्तान स्पेस एजेंसी पाकिस्तान स्पेस एजेंसी

SUPARCO की स्थापना भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो की स्थापना से करीब 8 साल पहले हुई थी. पाकिस्तान स्पेस एजेंसी की स्थापना 16 सितंबर 1961 को हुई थी. अपने बनने के बाद से अबतक स्पेस एंड अपर एटमॉस्फेयर रिसर्च आर्गनाइजेशन आपपांच सैटेलाइट भी लॉन्च कर चुका है.

यह भी पढ़ें: चांद की सफलता वैदिक संस्कृति की देन

SUPARCO | SUPARCO की हालत

पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी जो अब तक पांच सैटेलाइट लॉन्च कर चुकी है अब किस हालत में है तो आपको बता दें कि इस वक्त पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी SUPARCO बहुत ही खस्ता हाल से गुजर रही है. वह अपने अस्तित्व को बनाए रखने के लिए काफी जूझ रही है. वहां की सरकार भी अपनी एजेंसी की दशा सुधारने के लिए बहुत कम ध्यान दे रही है.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive