ये 12 मुकाबले तय करेंगे भारत के वर्ल्ड कप जीतने का सपना, टीम इंडिया के पास नहीं बचा समय!

ICC World-Cup 2023: उम्मीद थी कि भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में विजय प्राप्त करेगी और आईसीसी ट्रॉफी जीतकर उसकी अवधि को समाप्त करेगी, लेकिन टीम इंडिया इसमें सफल नहीं हुई. हालांकि, अभी एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट शेष है जिसके माध्यम से भारत इस सूखे को खत्म कर सकता है और देश को उम्मीदें देता है. यह टूर्नामेंट आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप है. यह विश्व कप अक्टूबर और नवंबर में भारत में आयोजित होगा. टीम इंडिया इस विश्व कप को हर हाल में अपने नाम करना चाहेगी और अब इसकी तैयारी के लिए उसके पास केवल 12 मैच हैं.

2013 में ही भारत ने अपनी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी जीती थी, जिसके बाद से टीम इंडिया को आईसीसी ट्रॉफी जीतने की खातिर सफलता नहीं मिली है. वहीं, भारत ने अपने घर में ही आखिरी बार 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था और अब फिर से उसे अपने घर में मौका मिल रहा है. टीम इंडिया के पास समय कम है और इस समय में उसे कई पहेलियों को हल करना होगा.

12 मौकों को भुनाना होगा

आपने सही कहा है कि हम 12 मौकों की बात कर रहे हैं। वास्तविकता में, भारत को विश्व कप से पहले लगभग 12 वनडे मैच खेलने होंगे और इन मैचों में ही वह अपनी विश्व चैंपियन बनने की तैयारी करेगा. भारत का अगला दौरा अगले महीने वेस्टइंडीज के पास है, जहां उसे तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी होगी. इसके बाद, 31 अगस्त से 17 सितंबर तक भारत को एशिया कप में खेलना होगा. इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में आयोजित होगा. यदि भारत इस एशिया कप के फाइनल तक पहुंचता है, तो उसे यहां छह मैच खेलने होंगे.

ये भी पढ़ें: KKR के विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू सिंह सिंगल हैं या नहीं? किया बड़ा खुलासा

यह सही है कि भारत को ग्रुप स्टेज में दो मैच खेलने होंगे. इसके बाद, यदि भारत सुपर फोर में प्रवेश करता है, तो उसे तीन टीमों के साथ तीन मैच खेलने होंगे और अगर फाइनल तक पहुंचता है तो उसे एक और मैच खेलना होगा, यानी कुल मिलाकर छह मैच. इसके बाद, सितंबर में भारत को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना होगा. इस दौरे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैच खेले जाएंगे. इसके बाद, भारत को विश्व कप में खेलना होगा. वेस्टइंडीज दौरे से लेकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज तक, भारत को कुल मिलाकर 12 वनडे मैच खेलने का मौका मिल सकता है.

कमजोरियों पर करना होगा काम

वनडे विश्व कप की तैयारी के लिए भारत को यही मैच मिलेंगे और इन मैचों में ही उसे अपनी सभी कमियों को दूर करना होगा. चाहे वह मजबूत सलामी जोड़ी हो या मजबूत मध्य क्रम बनाने की. कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को टीम के मध्य क्रम को तैयार करने की चुनौती है. श्रेयस अय्यर ने बीते कुछ समय से मध्य क्रम को सुनिश्चित करने में महान काम किया है, हालांकि वह वर्तमान में चोटिल हैं. अगर उन्हें एशिया कप तक फिट होने में सफलता मिलती है, तो यह उम्मीद है कि वह वापसी कर लेंगे. हालांकि, दूसरे मध्य क्रम को कौन संभालेगा, इस मुद्दे पर टीम को विचार करना होगा.

ऋषभ पंत की चोट के कारण उनके वनडे विश्व कप में खेलने की संभावना बहुत कम है. इसलिए भारत को उनके अभाव में भी एक विकल्प ढूंढ़ना होगा. अभी तक भारत ने केएल राहुल को वनडे में विकेटकीपर और मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में खिलाया है, लेकिन राहुल की फॉर्म ठीक नहीं रही है. उन्हें भी चोट है. यहां तक कि उनके एशिया कप तक फिट होने की उम्मीद है, लेकिन अगर वापसी के बाद राहुल की फॉर्म नहीं सुधरती है, तो भारत को बैकअप विकल्प तैयार करना होगा. रोहित और राहुल दोनों ही इन 12 मैचों में सही टीम कंबिनेशन ढूंढ़ने की कोशिश करेंगे.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें