रायपुर में टीम इंडिया का डंका, चौथे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Cricket T20 2023-भारतीय टीम ने रायपुर के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को चौथे टी-20 मुकाबले में 20 रन से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली है।सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि टीम इंडिया ने सीरीज में कंगारुओं को तीसरी बार पटखनी देने के साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला है।

टी-20 इंटरनेशनल में भारत अब सर्वाधिक जीत दर्ज करने वाला देश बन गया है। भारतीय टीम टी-20 में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाली टीम बन गई है। चौथे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत टी 20 क्रिकेट में टीम इंडिया की 136वीं जीत है। इस मामले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कुल 135 मैचों में जीत का स्वाद चख लिया है।

भारतीय गेंदबाजों ने 175 रन के टोटल का बचाव बखूबी अंदाज में पीछा किया। अक्षर पटेल की घूमती गेंदों का जादू कंगारू बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोला और उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ 16 रन खर्च करते हुए तीन विकेट झटके। वहीं, दीपक चाहर की झोली में दो विकेट आए।

रवि बिश्नोई भी बेहद किफायती रहे और उन्होंने 4 ओवर में महज 17 रन खर्च करते हुए जोश फिलिप का बड़ा विकेट अपने नाम किया।चौथे टी-20 में रिंकू सिंह के बल्ले से एक और बेहतरीन पारी निकली। रिंकू ने 29 गेंदों का सामना करते हुए 46 रन कूटे। युवा बल्लेबाज ने अपनी 46 रन की तेज तर्रार पारी के दौरान 4 चौके और दो गगनचुंबी छक्के लगाए। रिंकू ने चौथे विकेट के लिए रुतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर 48 रन जोड़े।

इसके बाद उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जितेश शर्मा के साथ मिलकर तूफानी अर्धशतकीय पार्टनरशिप भी जमाई, जिसके बूते भारतीय टीम स्कोर बोर्ड पर 174 रन लगाने में सफल रही।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत के बाद सूर्यकुमार यादव ने बतौर कप्तान अपने खिलाड़ियों को दिए गए मैसेज के बारे में चर्चा कर माहौल को गरमा दिया। उन्होंने बताया कि युवा खिलाड़ियों से सजी इस टीम को उन्होंने बेखौफ अंदाज में खेलने को कहा है।

जिसके कारण उनके पक्ष में ये सीरीज आई है। भारतीय कप्तान ने कहा, टॉस के अलावा सब कुछ हमारे हिसाब से हुआ। जीतना बड़ा उत्साहवर्धक था, खासकर जिस तरह से लड़कों ने चरित्र दिखाया। स्थिति की परवाह किए बिना सभी ने खुद को व्यक्त किया और यही मैंने उनसे कहा: निडर रहें, अपना खेल खेलें और हम देखेंगे कि क्या होता है।

गेंदबाजी में योजना बहुत स्पष्ट थी, स्टंप्स पर यॉर्कर फेंकने की अगर ये काम नहीं करता तो हम दूसरे प्लान पर जाते लेकिन ये काम कर गए। सूर्यकुमार यादव के इस बयान को रोहित शर्मा पर तंज के रूप में भी लिया जा सकता है क्योंकि रोहित ने भी इसी प्रकार से खिलाड़ियों को खुली आजादी देने की बात कही थी। लेकिन टी20 फॉर्मेट में उनके नाम सिर्फ निराशा हाथ लगी है। इस बारे में आपका क्या कहना है एक बार हमें कमेंट करके जरूर बताएं