1 जून से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर

मई का महीना खत्म होने में बस 1 दिन ही शेष रह गए हैं. ऐसे में अगले महीने की शुरुआत यानि 1 जून से कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है. जिसका आम आदमी से लेकर खास आदमी तक की जेब पर असर पड़ेगा. हमारे आज के इस लेख में हम 1 जून से बदलने जा रहे नियमों के बारे में जानेंगे. ताकि 1 जून से पहले आप अपने बजट की व्यवस्था करते हुए चलें, जिससे आपकी जेब पर इसका अधिक प्रभाव ना पड़ने पाए. तो चलिए जानते हैं..

रसोई गैस

रसोई गैस की कीमत हर महीने निर्धारित होती हैं. जिनमें कई बार बढ़ोतरी तो कई बार रसोई गैस की कीमतें घटती भी हैं. हालांकि पिछली अप्रैल और मई के महीनों में कमर्शियल रसोई गैस के दाम घटाए गए थे, जबकि घरेलू रसोई गैस के दाम मार्च से नहीं बदले हैं, ऐसे में 1 जून से रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव देखा जा सकता है.

सीएनजी पीएनजी गैस

रसोई गैस के अलावा सीएनजी पीएनजी गैस की कीमतें भी 1 जून से बदल सकती हैं. हालांकि मई के महीने में सीएनजी पीएनजी गैस की कीमतों में कोई घटोत्कच बढ़ोतरी नहीं हुई थी, यही कारण है कि ऐसा माना जा रहा है कि 1 जून को सीएनजी पीएनजी गैसों की कीमतें भी बदलेगी.

इलेक्ट्रिक व्हीकल

21 मई को उद्योग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि अगले महीने यानि 1 जून से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदना भी महंगा हो जाएगा. ऐसे में यदि आपको इलेक्ट्रिक बाइक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है.

रिजर्व बैंक का नया नियम

1 जून से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का एक नया नियम लागू होने जा रहा है. जिसके तहत अब 100 दिन 100 भुगतान अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान 100 दिन के अंतर्गत बैंकों को अंतिम अमाउंट को सेटल करने का समय दिया जाएगा.