शनि वक्री से ये राशि वाले हो सकते हैं परेशान, इन उपायों से Shani होंगे खुश

Shani Vakri 2023: ज्योतिष की गणना के मुताबिक, शनि देव 17 जून को कुंभ राशि में वक्री होने जा रहे हैं. सभी 9 ग्रहों में शनि देव को खास स्थान दिया गया है. कहा जाता है कि अगर शनि किसी जातक पर मेहरबान हो जाएं तो उसका जीवन किसी राजा से कम नहीं होता. वहीं अगर शनि देव की वक्र दृष्टि किसी पर पड़ती है तो उसके जीवन में तमाम तरह की मुश्किलें खड़ी हो जाती है. स्थिति यह हो जाती है कि वह दर-दर भटकने लगता है. शनि वक्री का विपरीत असर जीवन में नाकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. ऐसे में आइए जानते है शनि वक्री किन जातकों के लिए अशुभ साबित हो सकता है और शनि देव को किस प्रकार खुश कर सकते हैं.

इन राशियों के लिए शनि वक्री है अशुभ

मेष राशि- शनि की उल्टी चाल मेष राशि के जातकों के लिए अशुभ माना जा रहा है. शनि व्रकी की अवधि में काम में रुकावटें आ सकती हैं. इसके साथ ही आर्थिक नुकसान का भी योग है. इसके अलावा शनि की वक्री के दौरान पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है.

वृषभ राशि- शनि का वक्री होना वृषभ राशि के जातकों के लिए भी अशुभ माना जा रहा है. इस दौरान में जीवन में नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ सकता है. साथ ही आने वाले समय में किसी बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. दफ्तर का माहौल तनावपूर्ण बना रहेगा. बिजनेस में नुकसान संभव है. इसके अलावा सेहत को लेकर सतर्क रहना पड़ेगा.

तुला राशि– तुला राशि वालों के लिए शनि देव मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. नौकरी में कार्यस्थल पर किसी विवाद का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही बिजनेसमैन को काफी नुकसान हो सकता है. आर्थिक उन्नति में बाधा उत्पन्न होगी. स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा.

कुंभ राशि- शनि देव का वक्री होना कुंभ राशि के लिए अच्छा नहीं माना जा रहा है. शनि-वक्री की अवधि में मानसिक और शारीरिक कष्ट झलना पड़ सकता है. करियर में बहुत हद तक रुकावटें आ सकती हैं. ऐसे इस दौरान सतर्क रहना होगा और शनि देव को प्रसन्न करने का उपाय करना होगा.

ऐसे करें शनि देव को खुश

शनि-वक्री के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा खास मानी गई है. इसके साथ ही शनिवार के दिन भैरव देव की उपासना से भी फायदा होगा. इसके अलावा शनि देव की कृपा पाने के लिए शनि मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना शुभ साबित होगा. इसके साथ ही शनिवार के दिन काली उड़द, लोहा, तेल, काले वस्त्र और काले जूते का दान करना अच्छ रहेगा. ऐसा करने से शनि वक्री का प्रभाव कम होता है और शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं.