इसे कहते हैं ईट का जबाव पत्थर से,रिंकू और सूर्या ने चटाई कंगारुओं को धूल!!

क्रिकेट के इस दिलचस्प नियम के चलते बर्बाद गया रिंकू सिंह का छक्का, जानें विशाखापट्टनम में आखिरी गेंद का किस्सा

जब सूर्या की पारी को लेकर पूंछे गये सवाल, सोशल मीडिया पर मच गया बवाल, कुछ ऐसा था फैंस का हाल

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद सूर्यकुमार का हुआ स्टैट्स टेस्ट, देखें कितने सवालों के दिए सही जवाब

वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने के लिए रिंकू और सूर्या ने मचाया तहलका, कंगारुओं का जोश पड़ गया हल्का

भारत-आॅस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बेहद दिलचस्प अंदाज में हुआ. 209 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया के लिए एक समय ऐसा आया जब चार गेंद पर महज दो रन बनाने रह गए थे, लेकिन यहां बैक टू बैक तीन विकेट गिरे और मुकाबला फंस गया. अब भारत को आखिरी गेंद पर एक रन की दरकार थी. रिंकू सिंह सामने थे और उन्होंने शॉन एबॉट की गेंद पर लाजवाब छक्का जड़ दिया. यहां अंपायर ने एक इशारा किया और फिर क्रिकेट के चाहने वालों को एक दिलचस्प नियम से रूबरू होने का मौका मिला. अंपायर के इशारे के बाद भी टीम इंडिया की जीत तो तय हो गई लेकिन रिंकू सिंह का छक्का बर्बाद हो गया. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि शॉन एबॉट की गेंद नो-बॉल निकल गई. वैसे क्रिकेट में नो-बॉल पर भी छक्का काउंट होता है तो फिर आखिरी रिंकू सिंह का छक्का क्यों नहीं माना गया? इस सवाल का जवाब क्रिकेट फैंस के दिमाग को चकराता रहा. यहां हम इस सवाल का आसान सा जवाब दे रहे हैं.
दरअसल, रिंकू सिंह ने मैच की आखिरी गेंद पर जब छक्का जड़ा, तब भारतीय टीम को जीत के लिए महज एक रन की दरकार थी. अब क्योंकि शॉन एबॉट की गेंद नो-बॉल थी, तो डिलीवरी के पहले ही भारत को अतिरिक्त रन मिल चुका था. यानी भारतीय टीम जीत चुकी थी. ऐसे में छक्के का कोई महत्व नहीं रह गया था. यही कारण रहा कि इस मुकाबले की आखिरी गेंद और आखिरी शॉट खारिज कर दिए गए. हां, अगर यहां भारत को जीत के लिए दो रन की दरकार होती तो रिंकू सिंह का यह मैच फिनिशिंग छक्का जरूर गिना जाता. इस मुकाबले में आॅस्ट्रेलिया ने जोस इंगलिस की 50 गेंद पर 110 रन की पारी की बदौलत 208 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में भारत ने सूर्यकुमार यादव के 40 गेंद पर 82 रन की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत टारगेट एक गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. यहां ईशान किशन ने भी 39 गेंद पर 58 रन की अहम पारी खेली. भारत ने आॅस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज के पहले मैच में हरा दिया. टीम इंडिया की इस जीत में कप्तान सूर्यकुमार यादव की अहम भूमिका रही. सूर्या ने 80 रनों की शानदार पारी खेली. सूर्यकुमार से मैच के बाद उनकी पारी को लेकर सवाल पूछा गया. सूर्या ने इस दौरान कई सवालों के सही जवाब दिया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक्स पर एक दिलचस्प वीडियो शेयर किया है. इस पर फैंस ने भी कई कमेंट किए हैं.

दरअसल एक्स पर जो वीडियो शेयर किया गया है, इसमें सूर्या अपनी पारी को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब देते हुए दिखाई दे रहे हैं. सूर्यकुमार से पहला सवाल पूछा गया कि उन्होंने कितनी गेंदों में कितने रन बनाए. इस उन्होंने कहा 41 गेंदों में 80 रन. सूर्या ने रन तो सही बताए लेकिन जिस गेंद पर आउट हुए उससे गिनना भूल गया. उन्होंने गलत जवाब पर मजाकिया अंदाज में कहा कि आउट होने वाली गेंद को कौन गिनता है. सूर्यकुमार ने ईशान किशन और रिंकू सिंह की तारीफ की. रिंकू ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर जीत दिलाई थी. सूर्या ने ड्रेसिंग रूम को लेकर बात करते हुए कि कहा अभी खिलाड़ियों के पास ज्यादा अनुभव नहीं हैं. लेकिन सभी काफी उत्साहित हैं. आॅस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए 208 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने 8 विकेट गंवाकर मैच जीत लिया. रिंकू ने 14 गेंदों में नाबाद 22 रन बनाए. लेकिन उनके आखिरी छक्के को काउंट नहीं किया गया. सूर्य कुमार यादव की अक्रामक पारी के बाद इसे र्इंट के जबाव पत्थर से जोड कर देखा जा रहा है।