बार-बार हिचकी आने की खास वजह है ये, भूल से भी न करें इग्नोर

Hick up: आमतौर पर बार-बार आने वाली हिचकी को लोग नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन कई बार-बार आने वाली हिचकी, मुसीबत की वजह बन सकती है. दरअसल जब भोजन का नकारात्मक दबाव जोड़ों में बढ़ जाता है तो इस दौरान फेफड़ों के बीच पर्याप्त स्पेस न होने की वजह से हमारी सांस जोड़ों में किसी ना किसी तरह के जोड़ों को हिलाकर आती है. इसके अलावा कभी-कभी तीखी मीर्च खाने, काली मिर्च खाने, अमरुद और अंजीर को खाने के क्रम में हो जाया करती है. आइए जानते हैं हिजकी आने की मुख्य वजह क्या होती है.

इंसान के शरीर में कुछ भी असामान्य नहीं होता जो कि हिचकी के तौर पर अनुभव के रूप में हमारे सामने आता है. ऐसे अगर कोई बहुत दिनों से हिचकी से पीड़ित और परेशान है या उसे बार-बार हिचकी आती है तो बिना देर किए उसे डॉक्टर की से मिलना चाहिए.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हिचकी बहुत नुकसान नहीं पहुंचाती है. हालांकि ये बेहद असहज हो सकती है. ऐसे में अगर हिचकी काफी देर तक बनी रहती है तो यह माना जाता है कि शरीर अधिक तनावग्रस्त होता है. जो कि आपकी सेहत के लिए परेशानी का कारण बनती है. अगर आपको हिजकी हो रही है तो ऐसे में तुरंत पानी पीना राहत दिलाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर हिचकी बार-बार आती है तो सुबह-सुबह सोड़ा पानी पीना बहुत राहत दे सकता है. इतना ही नहीं यह सोडा पानी आपको हिचकी की समस्या से निजात दिला सकता है.