ट्राफिक चालान से बचने का सबसे आसान तरीका, फिर कहीं भी दौड़ाएं Car और Bike

How to avoid traffic challan: वाहन लापरवाही से चलाने में पर कई बार ट्राफिक चालान कट जाता है. आए दिन इसे लेकर लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चालान एक बार कट जाने पर उसकी राशि का भुगतान हर हाल में करना पड़ता है. जबकि चालान की राशि का भुगतान नहीं करने पर गाड़ी मालिक को शमन भेजा जाता है. दरअसल ट्रैफिक नियम दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बनाए गए हैं. ट्रैफिक नियम का उलंधन करने के बाद पकड़े जाने पर चालान कटना तय है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि 3 आसान स्टेप को फॉलो करके आप कैसे ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस

ट्रैफिक चालान से बचने के लिए गाड़ी चलाते वक्त हमेशा अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस रखें. इसके साथ ही सड़क पर लगे ट्रैफिक सिग्नल का भी खास ध्यान रखें. दरअसल सड़क पर लगे साइन बोर्ड स्पीट लिमिट से लेकर तमाम ट्रैफिक जानकारी कराते हैं. इसके अलावा दुर्घटना क्षेत्र और ट्रैफिक जाम एरिया की पहचान करें. साथ ही इससे बचने के लिए अलग प्लान बनाएं.

अपने पास रखें ये डॉक्यूमेंट्स

ट्रैफिक चालान से बचने के एक अपने पास आपके RC, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस, और ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है. ट्रैफिक पुलिस कभी भी आपसे इन दस्तावेजों को मांग सकती है. ऐसे में आप इन डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल रूप में अपने मोबाइल या ट्रांसपोर्ट ऐप पर भी डाउनलोड कर सकते हैं.

कार-बाइक की मोडिफिकेशन से बचें

कार या बाइक को अगल दिखने के लिए कई लोग इसका मोडिफिकेशन भी करवा लेते हैं. हलांकि कई बार ये मोडिफिकेशन ट्रैफिक चालान के कारण भी बनते हैं. ऐसे में अगर आप अनावश्यक चालान से बचना चाहते हैं तो वाहन में तेज ध्वनि वाली एग्जॉस्ट लगवाने से बचें.वाहन में तेज आवाज वाले साउंड सिस्टम, काले रंग की विंडो और तेज लाइट्स जैसे मोडिफिकेशन मान्य नहीं हैं.