चप्पल पहनकर वाहन चलाना पड़ सकता है भारी, जानिए क्या है पूरी सच्चाई

Traffic Challan in Slippers: बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि वे चप्पल पहनकर कार या बाइक चलाने पर चालान किया जा सकता है, और आमतौर पर लोगों को वाहन चलाते समय जूते पहनने की सलाह दी जाती है. इसलिए ऐसा कहना भी जरूरी हो सकता है क्योंकि इससे पेडल पर मजबूत ग्रिप बनी रहती है. लेकिन क्या सच में चप्पल पहनकर वाहन चलाने पर चालान काटने का कोई नियम है, इसके बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी है. तो चलिए जानते हैं इस सवाल के सही जवाब के बारे में.

ये भी पढ़ें: महज 6.61 लाख की कार ने चकनाचूर किया Swift, Wagonr का घमंड! बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

क्या सच में कटेगा चालान

चप्पल पहनकर कार चलाने पर ट्रैफिक नियमों के अनुसार कोई चालान काटने का प्रावधान नहीं है और ऐसा करने पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से 25 सितंबर 2019 को इसके बारे में ट्वीट करके साफ कहा गया है कि कानून में ऐसा कोई नियम नहीं है. ट्वीट के अनुसार, वर्तमान में लागू नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान नहीं काटा जाता है.

फिर भी न बरतें लापरवाही

चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर आमतौर पर कोई चालान नहीं कटता है, लेकिन फिर भी आपको ऐसा करने से परहेज करना चाहिए और जूते पहनकर गाड़ी चलाने की अधिक कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करना ज्यादा सुरक्षित और आसान माना जाता है और इससे पेडल पर बढ़िया पकड़ मिलती है, जबकि चप्पल के कुछ स्थितियों में फंसने या फिसलने का खतरा रहता है, जिसे पेडल बदलते समय दिक्कत महसूस हो सकती है. चप्पल पहनकर ड्राइव करने से आपात स्थिति में सही समय पर सही पेडल पर पैर न पहुंच पाने के कारण एक्सीडेंट होने का भी खतरा रहता है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें