Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या पहुंची 261, जबकि 900 लोगों के घायल होने की सूचना

Train Accident: ओडिशा (Odisha) के बालासोर (Balasore) में एक बड़ा रेल हादसा (Train Accident) हुआ है. मीडिया खबरों के मुताबिक, बहनागा स्टेशन (Bahanaga Station) के करीब कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express- 12841) और मालगाड़ी (Goods Train) की आपस में जबरदस्ट टक्कर हो गई. तलाशी और बचाव अभियान की टीम को मौके पर मौजूद कर दिया गया है. अभी तक 233 यात्रियों के घायल होने की खबर आ रही है. कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना में 900 घायलों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में स्थानांतरित किया गया.

रेल हादसे पर PM मोदी ने व्यक्त की संवेदना

रेल हादसे (Train Accident) के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का भी ट्वीट आया है. ट्वीट के माध्यम से उन्होंने ओडिशा (Odisha) के बालासोर (Balasore) जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है. इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw) से बात की और स्थिति का जायजा भी लिया।

राष्ट्रपति ने जताया दुख

पीएम मोदी (PM Modi) के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने भी ओडिशा के बालासोर की घटना पर दुख व्यक्त किया है. रेल हादसे को लेकर ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा “ओडिशा के बालासोर में एक दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मेरा दिल शोक संतप्त परिवारों के लिए जाता है। मैं बचाव कार्यों की सफलता और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।”

गृह मंत्री में दुर्घटना पर व्यक्त की संवेदना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रेल दुर्घटना पर दुःख जताते हुए कहा कि ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना बेहद पीड़ादायक है। एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है।शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

वहीं, इस ट्रेन हादसे पर ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा- “एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद, 600-700 रेस्क्यू फोर्स वहां पर काम कर रही हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन रात भर चलेगा.

सीएम केजरीवाल ने भी व्यक्त की संवेदना

इस रेल दुर्घटना पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि ओड़िशा में हुआ ये दर्दनाक रेल हादसा बेहद दुर्भाग्यपूर्ण एवं व्यथित कर देने वाला है। इस दुखद हादसे में जिन्होंने अपनों को खो दिया उन सभी परिवारों के प्रति में मेरी संवेदनाएँ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें एवं उनके परिवारों को इस मुश्किल घड़ी में हिम्मत और साहस दें।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जताया गहरा दुःख

इधर इस रेल हादसे पर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भी गहरा दुःख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा- “‘मेरा दिल घायलों के साथ है जल्द होंगे स्वस्थ्य.’

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक नें व्यक्त की संवेदना

ट्रेन हादसे पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष राहत आयुक्त नियंत्रण कक्ष में दुर्घटना की स्थिति और बचाव कार्यों की समीक्षा की

मृतक के परिजनोंं को 10 लाख और घायलों के लिए 2 लाख

इस बीच केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।