नई रेटिंग में पिछड़े सूर्य, बाबर आजम को भी नुकसान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का मैच अपने इंटरेस्टिंग दौर पर चल रहा है. सभी टीमें सेमीफाइनल के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं. इसी बीच आईसीसी ने T20 को लेकर एक नई रैंकिंग जारी कर दी है. आईसीसी की ओर से जारी की गई इस नई रैंकिंग लिस्ट में काफी उलटफेर किया गया है. इस रैंकिंग लिस्ट की खास बात यह रही की काफी लंबे समय से भारत के तेज बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव जो इस रैंकिंग लिस्ट पर टॉप पर बने हुए थे अब नीचे चले गए हैं. उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने ले ली है. पाकिस्तान के बाबर आजम, इंग्लैंड के फिल साल्ट और मोहम्मद रिजवान भी अपनी पोजीशन से नीचे खिसक गए हैं.

आईसीसी की तरफ से जारी की गई नई टी20 रैंकिंग लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के तेज बल्लेबाज ट्रेविस हेड नंबर वन के बैट्समैन बन गए हैं. इस बार उन्होंने एक साथ 4 पोजीशन की छलांग मार ली है. ट्रेविस हेड की रेटिंग अब 844 हो गई है. अभी कुछ वक्त पहले तक ट्रेविस हेड टॉप 10 की लिस्ट में भी नहीं शामिल थे, लेकिन अब वे नंबर वन की पोजीशन पर पहुंच गए हैं.

वहीं इंडिया के तेज बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव सेकंड पोजीशन पर पहुंच गए हैं. इस वक्त सूर्य कुमार की रेटिंग 842 की है. पहले और दूसरे नंबर के बैट्समैन के बीच दो ही रेटिंग प्वाइंट्स का गैप है. जो जल्दी खत्म भी हो सकता है. लेकिन इसके लिए सूर्यकुमार को एक बड़ी पारी खेल कर नंबर वन की पोजीशन पानी होगी. 

सिर्फ सूर्यकुमार यादव अकेले ऐसे बैट्समैन नहीं हैं जिन्होंने अपनी पोजीशन खोई हो. इंग्लैंड के फिल साल्ट ने भी एक केवल सूर्यकुमार यादव अकेले ऐसे बल्लेबाज नहीं हैं, जिन्हें नुकसान हुआ है। इंग्लैंड के फिल साल्ट भी एक पायदान नीचे आ गए हैं अब वो 816 रेटिंग में है. पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम भी एक नंबर नीचे आ गए हैं 755 की रेटिंग के साथ अब वे चौथे नंबर पर पहुंच चुके हैं. 746 की रेटिंग के साथ पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान अब नंबर 5 पर पहुंच गए हैं वह भी एक स्थान नीचे आ गए है.