घटती बर्थ रेट से परेशान चीन परेशान, युवाओं को रिझाने के उठाया ये बड़ा कदम

China Population Decline: चीन घटती बर्थ रेट से परेशान होता नजर आ रहा है. दरअसल चीन 20 अधिक शहरों में एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करने जा रहा है. जिसमें नए युग की शादी और बच्चे पैदा करने की संस्कृति पर जोर दिया जा रहा है. चीन के इस पायलट प्रोजेक्ट का उद्देश्य ये है कि अधिकारियों द्वारा बच्चे पैदा करने करना वाले एस अनुकूल महौल तैयार किया जा सके. चीन की इस परेशानी को लेकर ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीन का परिवार नियोजन संघ, महिलाओं की शादी और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहन परियोजना शुरू करने जा रहा है.

क्या है परियोजनाओं का फोकस

ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि शादी को बढ़ावा देना, उचित उम्र में बच्चे पैदा करना, बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेदारियों को साझा करने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करना और उच्च ‘दुल्हन की कीमतों’ और अन्य पुराने रीति-रिवाजों पर अंकुश लगाना परियोजनाओं का मुख्य फोकस है. आपको बदा दे कि पायलट प्रोजेक्ट में शामिल शहरों में चीन के हेबेई प्रांत में मैन्युफैक्चरिंग हब ग्वांगझू और हान्डान शामिल हैं. पिछले साल बीजिंग सहित 20 शहरों में परियोजनाएं शुरू की गई थीं.

‘एक बच्चा’ नीति

जानकारी के लिए बता दें कि चीन ने 1980 से 2015 तक ‘एक-बच्चा’ की सख्त नीति लागू की थी. नीति ने भारत को दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने का मौका दिया है. यह सीमा बढ़ाकर 3 बच्चों तक कर दी गई है.