दोस्तों को बनाया सेना प्रमुख,सेना और नेवी में क्या हुआ?

इंडियन आर्मी और इंडियन नेवी को अपने नए चीफ मिलने वाले हैं. एक मई को एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नेवी के चीफ की जिम्मेदारी संभाली थी. वहीं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने आर्मी के नए चीफ की कमान संभाली. जनरल मनोज पांडे की रिटायरमेंट के बाद उपेंद्र द्विवेदी उनकी जगह नए आर्मी चीफ बनाए गए.

लेकिन इन दोनों के बीच की एक खास बात यह है जो सभी को हैरान कर देगी. भारत के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब दो क्लासमेट अपनी अपनी सेना के प्रमुख के रूप में अपना कार्यभार संभाल रहे हैं.

नेवी चीफ एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने एमपी के सैनिक स्कूल से पढ़ाई की है दोनों ने एक ही स्कूल से पांचवी क्लास तक साथ में पढ़ाई की. स्कूल टाइम से ही दोनों सेना प्रमुखों में काफी अच्छी दोस्ती रही है. सेना के अलग-अलग अंगों की कमान संभालने के बाद भी ये हमेशा एक दूसरे के टच में रहे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि सेना के अधिकारियों के बीच दोस्ती सेनाओं के बीच बेहतर कोऑर्डिनेशन को स्ट्रांग करता है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने एक पोस्ट में कहा कि दो स्टूडेंट को ट्रेनिंग देना उन दोनों क्लासमेट की यादें जिन्होंने रीवा के सैनिक स्कूल से पढ़ाई की है जो 50 साल बाद भारतीय नौसेना और भारतीयसेना के प्रमुख हैं इसका क्रेडिट रीवा के सैनिक स्कूल को जाता है.

आपकों बता दें कि नेवी चीफ एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की जॉइनिंग भी लगभग एक ही समय हुई हैं. एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने एक मई को नेवी चीफ की कमान संभाली. वहीं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी 30 जून को आर्मी चीफ की नई जिम्मेदारी को संभालेंगे.