प्रधानमंत्री आवास के ऊपर उड़ता दिखा अज्ञात ड्रोन, एक्शन में पुलिस और SPG

Drone over PM Modi House: सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास के ऊपर एक ड्रोन उड़ता दिखाई दिया. अज्ञात ड्रोन को पीएम आवास के ऊपर देखकर हड़कंप मच गया। SPG ने तुरंत इस बात की सूचना पुलिस को दी। जानकारी मिलते ही पुलिस और तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौकें पर पहुुंच गए और अज्ञात ड्रोन के सम्बन्ध में खोजबीन शुरू कर दी. हालांकि अभी तक पुलिस सफलता हासिल नहीं कर पाई है। आज सुबह करीब 5 बजे SPG ने प्रधानमंत्री आवास के ऊपर ड्रोन उड़ता देखा, जिसकी सूचना SPG द्वारा तुरन्त नई दिल्ली पुलिस को दी. सूचना पाकर पुलिस ने फटाफट एक्शन लिया और मौके पर पहुंच गई. अब तमाम वरिष्ठ अफसर के साथ भारी पुलिस फोर्स ड्रोन की तलाश कर रहे हैं। अभी अज्ञात ड्रोन पुलिस की पकड़ से बाहर है पुलिस जांच में जुटी है कि आखिर ड्रोन किसका है।

PM मोदी के आवास के ऊपर उड़ता दिखा अझात ड्रोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बाबजूद आज पीएम आवास के ऊपर एक अज्ञात ड्रोन को देखा गया। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास पर बहुत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है जब कोई व्यक्ति पीएम आवास में आता है तो उसकी एंट्री 9 कल्याण मार्ग से होती है पहले कार को पार्किंग में लगाया जाता है उसके बाद उस व्यक्ति को रिसेप्शन पर भेजा जाता है फिर उसकी सुरक्षा जांच की जाती है जाचं के बाद व्यक्ति को 7,5,3 और एक कल्याण मार्ग से प्रवेश दिया जाता है। सुरक्षा इतनी सख्त है कि यदि पीएम के परिवार का कोई सदस्य आता है तो उसे भी इसी जांच प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। पीएम आवास में एंट्री लेने से पहले सचिवों की ओर से मिलने वालों की एक सूची बनाई जाती है जिन व्यक्तियों का नाम लिस्ट में होता है केवल उनको ही मिलने की अनुमति दी जाती है। इसी के साथ मिलने वाले व्यक्तियों के पास पहचान पत्र होना जरूरी है।

ये भी पढ़ेंं: Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा है आज, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, योग और पूजा विधि

कहां स्थित है प्रधानमंत्री का बंगला

आपको बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री का सरकारी आवास देश की राजधानी दिल्ली में लुटियंस जोन के लोक कल्याण मार्ग पर स्थित 7 नंबर पर स्थित है। प्रधानमंत्री साल 2014 से इसी बंगले में निवास कर रहे हैं। आवास का आधिकारिक नाम पंचवटी है। प्रधानमंत्री आवास का निर्माण साल 1980 में किया गया था ये 12 एकड़ में बनाया गया है। इस बंगले में एक नहीं 5 बंगले स्थित हैं जिसमें प्रधानमंत्री कार्यालय, सह आवास क्षेत्र और सुरक्षा प्रतिष्ठान और विशेष सुरक्षा समूह SPG और दूसरा गेस्ट हाउस शामिल हैं। तमाम कार्यवाही के बीच अज्ञात ड्रोन को लेकर पुलिस की जांच जारी है इस मामले को लेकर एयर ट्रैफिक कंट्रोल रुम (ATC) से भी संपर्क किया गया है लेकिन उन्हें भी पीएम आवास के ऊपर कोई उड़ती चीज नहीं दिखाई दी। बहरहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है जिसके तहत ड्रोन की तलाश जारी है।

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें