जल्द होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, भरे जाएंगे 60,244 पद

देश में पेपर लीक को लेकर कड़े कानून बनाए जाने पर चर्चा हो रही है. इसके साथ ही आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर जल्द से जल्द भर्ती परीक्षा कराए जाने की तैयारी की जा रही है. जिसके चलते एक्जाम सेंटर्स का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं. यह आदेश मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने दिया है.

पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड जल्द से जल्द परीक्षा कराने के लिए कंपनी चयन के प्रोसेस को को पूरा कर लेगी, इसके बाद ही अगले महीने से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो पाएगा. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्य सचिव ने सभी मंडलायुक्तों, डीएम और सीनियर पुलिस अधिकारियों को सिपाही भर्ती की तैयारियों से जुड़े निर्देश दिए और कहा कि डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर परीक्षा केंद्रों का चयन किया जाए और उसकी सूचना 27 जून तक पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड को उपलब्ध करा दी जाए. सभी केंद्र के लिए समिति ही रिस्पांसिबल होगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई मीटिंग में कहा गया कि इस बार एग्जाम सेंटर्स का दो श्रेणियां में चुनाव होगा. केंद्रीय विश्वविद्यालय, राजकीय डिग्री कॉलेज, राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय मेडिकल कालेज, पालीटेक्निक और राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज ए श्रेणी में शामिल होंगे जबकि सभी तरह की फैसेलिटीज और फेमस सेल्फ फाइनेंस कॉलेज और इंस्टीट्यूशंस को बी श्रेणी में रखा गया है. ये इंस्टीट्यूशंस और कॉलेज ब्लैकलिस्टेड नहीं होने चाहिए. साथ ही में इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि एक्जाम सेंटर्स को ज्यादा दूर ना भेज कर उनके होमटाउन में ही दिया जाए.

उन्‍होंने कहा कि परीक्षा लीक मामलों को देखते हुए क्वेश्चन पेपर की सुरक्षा के लिए ट्रेजरी में एक अलग रूम की व्यवस्था की जाए. उस रूम में डबल लॉक होना चाहिए साथ ही साथ वह 24 घंटे के लिए सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में भी रहना चाहिए. सिपाही भर्ती पेपर रद्द हो जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 6 महीने के भीतर से दोबारा से इस पेपर को दोबारा से कराने के निर्देश दिए थे.