लखनऊ की तरह ही पूरा यूपी बनेगा एजुकेशनल हब, शुरू हो गई तैयारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी को और भी ज्यादा हाईटेक बनाने में जुटे हुए हैं. आने वाले कुछ दिनों में जिले के अंदर एजुकेशन हब, स्पोर्ट्स सिटी, मेडिसिटी और नयी- नयी टाउनशिप बनाने की प्लानिंग की जा रही है. इसके लिए एक कंसलटेंट फर्म को बनाया जाएगा जो इन सब का ड्राफ्ट तैयार करेगी. इसको लेकर जीडीए ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. जुलाई में होने वाली बोर्ड की बैठक में जीडीए इसका प्रपोजल रखेगी.

जीडीए के वीसी अतुल वत्स के निर्देश पर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट इसका ड्राफ़्ट तैयार कर रहा है. लखनऊ विकास प्राधिकरण से भी इसका ड्राफ़्ट तैयार करने के लिए हेल्प ली जा रही है। अर्बन प्लानिंग के तहत कंसलटेंट फर्म प्राधिकरण क्षेत्र में नई आवासीय, व्यावसायिक, एजुकेशन हब, मेडिसिटी और स्पोर्ट्स सिटी के लिए जगह चूज करके उसे डिवेलप करने लिए रिपोर्ट बनाकर देगी.

अर्बन प्लानिंग के लिए कंसल्टेंट फर्म समय-समय पर अपनी एडवाइस देगी. लखनऊ विकास प्राधिकरण के अंदर इस तरह की कंसलटेंट फर्म को अप्वॉइंट कर लिया गया है. इस नए प्रोजेक्ट के शुरू होते ही बंद पड़े कुछ पुराने प्रोजेक्ट भी शुरू हो गए हैं.

सरकार की ओर से इस यह भी निर्देश जारी किया गया है कि अगर भविष्य में सड़क पर चौड़ी करने की जरूरत पड़ती है तो जितनी भी जमीन एक्वायर की जाएगी जमीन मालिकों को उसकी किसी दूसरे कंसीडरेशन के जगह कम्पन्सेटरी एफएआर दिया जाए. जिससे उनकी बची हुई जमीन पर एफएआर से ज्यादा हाइट तक कॉमर्शियल और आवासीय कंस्ट्रक्शन कराया जा सके. इसका एक कारण ये भी है कि जीडीए से एफएआर खरीदना काफी ज्यादा एक्सपेंसिव होता है.