सरकार ने बढ़ाया 4 फीसदी महंगाई भत्ता, जानिए अब कितनी होगी सैलरी

7th Pay Commission News: उत्तराखंड सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता का नया तोहफा दिया है. दरअसल राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ाने को हरी झंडी दे दी है. बता दें कि उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से 3 लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. जानकारी के मुताबिक अब तक उत्तराखंड सरकार के कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था. हालांकि इस संबंध में सरकार के नए फैसले से कर्मचारियों को डीए बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा.

डीए बढ़ोतरी के संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तरफ से भी बयान आया है. जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है. नए बदलाव के बाद अब 18,000 रुपये की बेस‍िक पे पर सालाना कुल महंगाई भत्ता 90,720 रुपये होगा. हलांकि फ‍िलहाल 38 फीसदी डीए के आधार पर 18,000 रुपये की बेस‍िक पे वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये का हर महीने महंगाई भत्ता मिलता है.

साल में कितनी बार बढ़ता है महंगाई भत्ता ?

7वें वेतन आयोग की अनुशंसा के आधार पर सरकारी कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता साल में 2 बार बढ़ाया जाता है. बता दें कि इसी आधार पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों का जनवरी से ड्यू डीए की घोषणा मार्च में की गई थी. केंद्रीय कर्मचार‍ियों का अगला महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होना है. इसके बारे में सरकार की तरफ से स‍ितंबर में घोषणा की जा सकती है. ऐसे में इस बार भी महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत इजाफा होने की उम्‍मीद है. अगर ऐसा होता है तो डीए 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा.