Vastu: घर की इस दिशा में न रखें ये 5 चीजें, वरना आएगी गरीबी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की हर दिशा अहम महत्व रखती है. वास्तु एक्सपर्ट बताते हैं कि घर में हर सामान को रखने के लिए खास दिशा का जिक्र किया गया है, अगर वास्तु नियम के मुताबिक घर के सामान को सही और उचित दिशा में रखा जाए तो घर का वास्तु तो सही रहता ही है, इसके साथ-साथ घर-परिवार में हमेशा बरकत बनी रहती है. यही वजह है कि लोग अपने के सामान को व्यवस्थित करते वक्त वास्तु का विशेष ख्याल रखते हैं. वहीं अगर घर में रखे गए सामान की दिशा सही नहीं है तो वास्तु दोष की वजह से घर में कलह और आर्थिक संकट बना रहता है. आइए जानते हैं कि घर में ड्राइंग रूम में अलमारी, टेलीफोन, टी.वी और अन्य चीज़ों को रखने के लिए सही दिशा क्या है.

ड्राइंग रूम में अलमारी को किस दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार सबसे पहले जानते हैं कि ड्राइंग रूम में अलमारी को रखने के लिए सही और उचित दिशा क्या है, जिससे कि घर में बरकत और खुशहाली बनी रहे. वास्तु के मुताबिक अगर आप अपने ड्राइंग रूम में कोई अलमारी रखे हैं तो ऐसे में इस बात का खास ध्यान रहे कि उसे किसी भी कोने में ना रखें. दरअसल वास्तु के जानकार बताते हैं कि ऐसा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. ऐसे में आलमारी को रखने के लिए सही दिशा वास्तु सम्मत और सही दिशा दक्षिण मानी गई है. यहां एक बात और ध्यान रखना है कि आलमारी का मुख उत्तर दिशा की और खुलना चाहिए.

टी.वी और टेलीफोन, दीवार घड़ी को कहां रखें

वास्तु शास्त्र में टी.वी और टेलीफोन और को रखने के लिए भी एक खास दिशा का जिक्र किया गया है. ऐसे में टी.वी, टेलीफोन को ड्राइंग रूम के आग्नेय कोण में, यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना बेहतर होगा. वहीं अगर दीवर घड़ी की बात करें तो इसे इसे लगाने के लिए पश्चिम दिशा की दीवार सबसे उपयुक्त मानी गई है. वैसे आप चाहें तो इसे उत्तर दिशा को छोड़कर दूसरी दिशा की दीवार पर लगा सकते हैं.