Vastu Tips For Broom: झाड़ू में होता है मां लक्ष्मी का वास! भूल से भी ना करें ऐसी गलती

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है. यही वजह है कि घरों में बड़े-बुजुर्ग इसमें पैर लगाने से मना करते हैं. इसके साथ ही झाड़ू को सुख-समृद्धि का भी प्रतीक माना गया है. यही वजह है कि वास्तु शास्त्र और ज्योतिष में झाड़ू को विशेष महत्व दिया गया है. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि सही दिशा में झाड़ू को रखने से घर में दरिद्रता नहीं आती. वहीं अगर झाड़ू को वास्तु के नियम के मुताबिक ना रखा जाए तो घर में दरिद्रता, क्लेश, रोग, आपसी विवाद इत्यादि बढ़ने लगते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि झाड़ू से जुड़े वास्तु नियम क्या-क्या हैं.

  • वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो घर में झाड़ू को हमेशा सही और उचित दिशा में रखना चाहिए. वास्तु नियम के मुताबिक झाड़ू को कभी भी उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए. दरअसल इस दिशा में देवी-देवताओं का वास माना जाता है. ऐसे में झाड़ू को हमेशा दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए.

  • झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर न पड़े. ऐसा करने से घर-परिवार में बरकत बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Money: इन उपायों से दूर होते हैं वास्तु दोष, मां लक्ष्मी बरसाती हैं धन

  • झाड़ू को घर में कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होने लगता है. ऐसे में इसे हमेशा नीचे रखें.

  • वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि घर के किसी सदस्य के बाहर निकलने के तुरंत बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर से बाहर निकलने वाले व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता नहीं मिलती है.

  • झाड़ू टूट जाने पर इसे तुंरत हटा देना चाहिए. टूटी झाड़ू रखने से घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है. इसके साथ ही कई तरह की परेशानियां पैदा होती हैं.

  • नई झाड़ू हमेशा शनिवार को ही घर लाएं. शनिवार के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करना बहुत शुभ माना गया है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें