पीली मोमबत्ती के इस उपाय से मां लक्ष्मी विराजेंगी घर में, बढ़ेगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips: हिंदू धर्म शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. वैसे तो कई लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खास उपाय करते हैं, लेकिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वास्तु शास्त्र में जो उपाय बताए गए हैं, वे बेहद कारगर साबित होते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी का घर में स्थाई वास होता है. साथ ही घर-परिवार की आर्थिक प्रगति में चार चांद लग जाते हैं. आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के कुछ खास उपाय, जिसे करने से धन-दौलत की कमी नहीं रहती.

मोमबत्तियां घर में रोशनी करने के अलावा अन्य फायदा भी पहुंचाता है। बस इसके रंग और दिशा के बारे में हमें सही जानकारी होनी चाहिए। तो आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि घर के नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में किस रंग की मोमबत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए और इससे क्या लाभ मिलेगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में पीले रंग की मोमबत्तियां लगाना अच्छा माना जाता है।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, नैऋत्य कोण यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में पीले रंग की मोमबत्तियों को जलाना बेहद शुभ है. दरअसल माना जाता है कि नैऋत्य कोण का संबंध पृथ्वी तत्व से है. वहीं पृथ्वी का संबंध पीले रंग के है. ऐसे में इस दिशा में मोमबत्तियां जलाने से पेट से संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि पीले रंग की मोमबत्तियां घर के मुख्य द्वार पर लगाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है. जिससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

वास्तु एक्सपर्ट के मुताबिक, घर की दक्षिण दिशा में मोमबत्ती जलना शुभ है. इस दिशा में मोमबत्ती जलाने से शरीर का तेज जागता है. इस दिशा में मोमबत्ती जलाने से धन के देवता कुबेर प्रसन्न होते हैं. जिससे घर-परिवार में आर्थिक प्रगति होती रहती है.

वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि पश्चिम दिशा में सफेद मोमबत्ती जलाने से घर-परिवार में खुशियों का महौल बना रहता है. साथ ही घर-परिवार के लोग आर्थिक रूप से खुशहाल रहते हैं. आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं.