बेमौसम बरसात से सब्जी के दाम में लगी आग! फरीदाबाद-बल्लभगढ़ में हुआ इतना रेट

बेमौसम बरसात होने के बाद सब्जियों के रेटो पर फर्क पड़ा है। खासतौर पर भिंडी, तोरई और अदरक के दाम आसमान छू रहे हैं मंडियों में सब्जी खरीदने के लिए ग्राहक भी कम पहुंच रहे हैं। आम लोगों के जेब पर भी काफी फर्क देखने को मिला है। ऐसे में आम किसान लोग बेहद परेशान नजर आ रहे हैं. दरअसल बारिश का पानी खेत में लगी हुई सब्जियों को खासा नुकसान पहुंचा रही है. ऐसे में आए जानते हैं कि सब्जी की मंडियों में सब्जियों के रेट आम इनसान को खरीदने पर सोचने के लिए क्यों मजबूर है.

फरीदाबाद-बल्लभगढ़ की रेट

बल्लभगढ़ के सब्जी मंडी का आलम ये है कि जहां बे मौसम बरसात होने के बाद सब्जियों के रेट में बढ़ोतरी देखने को मिली है. जैसे कि भिंडी, तोरई, अदरक के दाम आसमान छू रहे हैं। सब्जी बेचने वाले की माने तो भिंडी के दाम ₹50 किलो और तोरई के दाम 60 किलो अदरक की बात करें तो अदरक ₹200 किलो बिक रहा है और सब्जियों के दाम नॉर्मल रेट पर बिक रही है किंतु यही जो तीन सब्जी है इनके दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। सब्जी खरीदने वाले की माने तो घर की रसोई पर काफी फर्क पड़ा है सब्जी के रेट बढ़ने से भिंडी तोरई और अदरक के रेट काफी बड़े हैं। अदरक के रेट बढ़ने से चाय का स्वाद फीका पड़ जाएगा।

रबी फसलों की तैयारी का होता है समय

गौरतलब है कि इस महीने में आमतौर पर रबी फसल जैसे कि गेहूं, सरसों इत्यादि फसलों की तैयारी का अंतिम दौड़ रहता है. इस मौसम में अमूमन हर किसान अपनी खेत में ही गेंहू की तैयारी भी कहते हैं. इसके अलावा इस समय हरी सब्जियों में भिंडी, तोरई इत्यादि सब्जियों सा समय होता है. ऐसे में बेमौसम हुए बारिश से फसल और सब्जियों को खासा बुरा असर पड़ता है. जिस कारण फसलों और सब्जियों को तौयार करने वाले किसान तो परेशान होते ही हैं उनके साथ-साथ ग्रहक भी आसमान छूते भाव से भय खाने लगते हैं.