विराट रोहित का सन्यास क्यों?जानिए वजह

29 जून 2024 की तारीख भारतीय इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों से लिखी जाएगी. यह वह तारीख है जब टीम इंडिया ने 17 साल बाद T20 वर्ल्ड कप को दूसरी बार अपने नाम किया. यह जीत उनके लिए आसान नहीं थी लेकिन उनका साहस और उत्साह भी किसी से कम नहीं था. लेकिन 29 जून को सिर्फ इसलिए ही नहीं याद रखा जाएगा बल्कि इसका एक कारण और भी है और वह कारण है इंडियन टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली उर्फ किंग कोहली का t20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा करना. सिर्फ किंग कोहली ही नहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी T20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी है जो उनके चाहने वालों के लिए काफी दुख की खबर भी है.

रोहित और विराट के चाहने वालों को मैच जीतने की उतनी खुशी ना हुई होगी जितना दुख उन्हें उनके t20 से संन्यास लेने से हुआ होगा. यह टीम इंडिया के लिए डबल शॉक की खबर थी जहां एक जगह तो खुशी की लहर दौड़ रही थी वहीं दूसरी जगह इन दोनों ने अपने संन्यास की घोषणा कर अपनी टीम के साथ 140 करोड़ देशवासियों को झटका भी दे दिया.
विराट ने अपने संन्यास का एलान T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद एक ब्रॉडकास्टर्स से बातचीत के दौरान किया. वहीं रोहित ने मैच के बाद होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने T20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी. इसके साथ ही रोहित ने यह भी कंफर्म कर दिया कि वह ODI और टेस्ट मैचों को खेलने जारी रखेंगे.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में संन्यास का ऐलान करते हुए रोहित शर्मा ने कहा, “यह मेरा लास्ट T20 मैच भी था. मैंने जब से इस फॉर्मेट में खेलना शुरू किया मैंने इंजॉय किया. इस फॉर्मेट को गुडबाय कहने के लिए इससे अच्छा समय कोई भी नहीं हो सकता. इस फॉर्मेट का मुझे हर एक पल पसंद है. इस फॉर्मेट के साथ ही मैंने अपने इंडिया करियर की शुरुआत की थी. मैं वर्ल्ड कप जीतना चाहता था.”

19 सितंबर, 2007 में रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था. इस फॉर्मेट उन्होंने कुल 159 मैच खेले. जिनमें 151 पारियों में 32.05 की औसत और 140.89 के स्ट्राइक रेट से उन्होंने 4231 रन बनाए. इन मैचों में उन्होंने 5 शतक और 32 अर्धशतक बनाये, जिसका हाईएस्ट स्कोर 121 रनों का रहा.