कोहली, रोहित, पुजारा और रहाणे की होगी टीम इंडिया से छुट्टी, जानिए BCCI का फ्यूचर प्लान

BCCI Plan Fav Four: टीम इंडिया में एक बड़ा बदलाव आने वाला है, जो कि अचानक नहीं होगा, बल्कि यह सोची-समझी रणनीति के साथ किया जाएगा. इस बदलाव के माध्यम से, टीम इंडिया के ‘फैब फोर’ यानी रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को महत्वपूर्ण भूमिका मिलेगी. भारतीय सेलेक्टर्स 6-7 साल पहले की गलती को दोहराना नहीं चाहते हैं, इसलिए इस बार बदलाव को सावधानीपूर्वक और महत्वपूर्ण बनाया जाएगा.

यहां 6-7 साल पहले की गलती से मतलब है कि 2012-2014 के दौरान एक महत्वपूर्ण चूक हुई थी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उस समय के बाद, जब फैब फोर ने संन्यास ले लिया, भारतीय बल्लेबाजी को फिर से स्थापित करने में वक्त लग गया, क्योंकि BCCI के पास पहले से कोई योजना नहीं थी. लेकिन, इस बार सबकुछ प्लानिंग के तहत होगा.

ये भी पढ़ें: वेस्टइंडीज सीरीज से पहले NCA जाएंगे ईशान, आखिर क्या है वजह?

जैसा कि इंडियन एक्सप्रेस का कहना है, वेस्ट इंडीज दौरे पर भारतीय टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने जा रहा है. इसका मतलब है कि फैब फोर टीम में खेलते हुए दिख सकते हैं. हालांकि, इस सीरीज के बाद से धीरे-धीरे टीम इंडिया में बदलाव की प्रक्रिया शुरू होगी. BCCI का उद्देश्य है कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाली अगली बॉर्डर-गावस्कर सीरीज तक टीम इंडिया को इस तरह से मजबूत बनाया जाए कि उसमें युवा और अनुभवी खिलाड़ीयों का अच्छा मिश्रण हो.

ऐसा होगा टीम इंडिया में बदलाव का प्लान

अब सवाल यह है कि इसका कैसे होगा? रिपोर्ट के अनुसार, वेस्टइंडीज दौरे के बाद, बदलाव एक बार में फैब फोर के एक सदस्य के रूप में होगा। फैब फोर के उस सदस्य का नाम पहले ही तय किया जाएगा, जिसे उनके मौजूदा फॉर्म के आधार पर चुना जाएगा।

WTC फाइनल के खराब प्रदर्शन के बाद, वेस्टइंडीज दौरे के लिए पहले रिपोर्ट में यह जानकारी थी कि मुंबई के यशस्वी जायसवाल और महाराष्ट्र के ऋतुराज गायकवाड़ को एक मौका मिल सकता है. हालांकि, अब ऐसा लगता है कि उन्हें अपनी बारी का इंतजार करना होगा. इसलिए, BCCI की योजना है कि वे अभी टेस्ट टीम में किसी प्रकार के छेड़छाड़ का समर्थन नहीं करेंगे.

टेस्ट से पहले वनडे सीरीज में शुरू होगा बदलाव

रोहित शर्मा के साथ फिटनेस संबंधी समस्या होने के कारण, BCCI के पास वर्तमान में कोई विकल्प नहीं है. इसलिए, वनडे विश्व कप तक उन्हें कप्तान बनाए रखने की संभावना पूरी तरह से है. भारत के पास वर्तमान में वनडे क्रिकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट से अधिक विकल्प हैं. इस प्रकार, यह माना जा रहा है कि टीम में बदलाव की प्रक्रिया टेस्ट से पहले वनडे में शुरू होगी।.

Pujara पर भरोसा, यशस्वी को मिलेगा आगे मौका!

चेतेश्वर पुजारा को 2021-22 के साउथ अफ्रीका दौरे के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था. तथापि, सिर्फ 6 महीने बाद ही उन्होंने वापसी कर ली. लेकिन उनके वापसी के बाद खेले गए 8 टेस्ट मैचों में उन्हें सिर्फ 1 शतक लगा सकने का मौका मिला. इस निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद, BCCI अभी भी पुजारा पर भरोसा रख रहा है क्योंकि उन्होंने अपने उच्च समय में टीम इंडिया के लिए बहुत कुछ किया है. उनकी भूमिका को ऑस्ट्रेलिया में हुए ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में नकारा नहीं जा सकता.

हालांकि, यशस्वी जायसवाल ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करके पुजारा के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जायसवाल को टीम इंडिया टेस्ट में नंबर 3 पद के लिए देखा जा रहा है, जिस पद पर पुजारा वर्तमान में खेल रहे हैं. इसके अलावा, शुभमन गिल ओपनिंग में उपलब्ध हैं और भविष्य में ऋतुराज गायकवाड़ रोहित की जगह लेने की संभावना है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें