मोटापा घटाना चाहते हैं तो अपनी Dite में जरूर शामिल करें ये चीज़, हो जाएंगे एकदम स्लिम

Fat loose Ideas: बढ़ता वजन आपके लिए परेशानी का सबब बन रहा है, तो घबराएं नहीं हम आपके लिए एक आसान सा रेसिपी (Recipe) जो कि आपके मोटापे (Fat) को कम करने में मदद करेगा। मोटापा सेहत से जुड़ी कई बीमारियों (Disease) का कारण बनता है। इससे बचने के लिए लोग अलग-अलग तरह के हथकंडे अपनाते रहते हैं। हालांकि, आप अपनी मोटापे को कम करने के लिए मखाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। वैसे में आप मखाना डोसा (Makhana dosa) ट्राई कर सकते हैं, ये आपके मोटापे को कम करने में मदद करेगा। यह मसाला, पनीर जैसे अन्य डोसे के मुकाबले सेहत के लिए कई तरीकों से हेल्दी होता है। इस फूड (Food) में कैलोरी (Calorie) की मात्रा काफी कम होती है। यह डोसा फाइबर से भरपूर होता है, जो भूख को लंबे वक्त तक शांत रखने में सहायता करता है। मखाना का ग्लाईसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, इसलिए आप एक डायबिटीज़ के मरीज हैं तो भी सीमित मात्रा में आप इसको ले सकते हैं।

चर्बी को घटाने में करता है मदद

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, मखाना डोसा में कार्ब्स और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वज़न घटाने में फायदेमंद साबित होता है। इसमें मिलने वाले फाइबर गट बैक्टीरिया को हेल्दी (Healthy) रख कार्बोहाइड्रेट के पाचन को भी धीमा करता है। जिससे शरीर में कैलोरी रिलीज होने की गति धीमी हो जाती है। इससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी घटाने में काफी मदद मिलती है।

मखाना डोसा बनाने की विधि

इसे बनाना (Cook) करना बेहद आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले मखाना, पोहा और दही का पेस्ट बना लें। इसे थोड़ी देर ढंककर रखें। अब इसे कोई बड़े बरतन में निकालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद थोडे देर इसे फूलने के लिए रख दें। आप इसमें अपने अनुसार नमक या पाउडर भी मिला सकते हैं। इसके बाद तवा पर डालकर अच्छे से डोसा जैसे बनायें। फिर 10, 15 सेकंड बाद आप इसे निकाल लें। इसे बनाने के लिए हेल्दी ऑइल या मक्खन का इस्तेमाल करें। अब आपका डिश मखाना डोसा बनकर तैयार। आप अपनी वज़न कम करने के लिए हफ्ते में एक दिन डाईट में शामिल जरुर करें।