क्या अगले मैच में करेंगे रोहित शर्मा कप्तानी !

विश्वकप 2023 तो खत्म हो चुका है. इसका जो नतीजा निकलना था, वो भी निकल गया. ऐसे में सवाल है कि अब आगे क्या होगा? अब आगे ही क्या करेंगे रोहित शर्मा? तो बता दें कि उनके लिए अभी मौके और भी हैं, जहां वो बाजी मारकर विश्वकप 2023 के फाइनल में मिला दुख कम कर सकते हैं. रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान है. सपना था विश्व चैंपियन बनने का, जो अब चूर- चूर हो गया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले विश्वकप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार के साथ ही उनका सपना चकनाचूर हो गया. इसे लेकर दर्द बड़ा हुआ. होना भी चाहिए. लेकिन, अच्छी बात ये है कि विश्वकप 2023 के फाइनल वाला ये दर्द बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा. 2023 तो खत्म हो चुका है. इसका जो नतीजा निकलना था, वो भी निकल गया. ऐसे में सवाल है कि अब आगे क्या होगा? अब आगे ही क्या करेंगे रोहित शर्मा? तो बता दें कि उनके लिए अभी मौके और भी हैं, जहां वो बाजी मारकर विश्वकप 2023 के फाइनल में मिला दुख कम कर सकते हैं. रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान है. सपना था विश्व चैंपियन बनने का, जो अब चूर- चूर हो गया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले विश्वकप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार के साथ ही उनका सपना चकनाचूर हो गया. इसे लेकर दर्द बड़ा हुआ. होना भी चाहिए. लेकिन, अच्छी बात ये है कि विश्वकप 2023 के फाइनल वाला ये दर्द बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा.
अब आप बोलेंगे कैसे? तो वो ऐसे क्योंकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को मिलने वाला है बड़ा मौका . रोहित शर्मा ने अगर हाथ आने वाले उन मौकों को भुना लिया तो फिर समझिए की चित भी उनकी होगी और पट भी. उनका जोश फिर से दोगुना होगा और वो जख्म भी भर जाएगा जो विश्व कप 2023 की ट्रॉफी गंवाने से मिला है. अब आप सोचेंगे कि रोहित शर्मा को मिलने वाले वो मौके क्या होंगे? तो उन मौकों का ताल्लुक आगे होने वाले ICC टूर्नामेंट्स से हैं.

विश्वकप 2027 है दूर, उससे पहले मिलेंगे बड़े मौके, वनडे का अब अगला विश्वकप तो साल 2027 में जाकर होगा. तब तक रोहित शर्मा क्रिकेट खेलेंगे या नहीं इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता? क्योंकि, इसके लिए ये देखना जरूरी रहेगा कि उनकी ढलती उम्र और फिटनेस इसकी इजाजत देती है या नहीं. लेकिन, विश्वकप 2027 से पहले जो ICC टूर्नामेंट्स हैं, रोहित शर्मा उसे जरूर जीतकर अपने जख्मों को भरने की कोशिश कर सकते हैं. ICC के ये मेगा एवेंट्स हैं रोहित शर्मा के लिए मौके की तरह 2027 है दूर, उससे पहले मिलेंगे बड़े मौके, वनडे का अब अगला विश्वकप तो साल 2027 में जाकर होगा. तब तक रोहित शर्मा क्रिकेट खेलेंगे या नहीं इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता? क्योंकि, इसके लिए ये देखना जरूरी रहेगा कि उनकी ढलती उम्र और फिटनेस इसकी इजाजत देती है या नहीं. लेकिन, विश्वकप 2027 से पहले जो ICC टूर्नामेंट्स हैं, रोहित शर्मा उसे जरूर जीतकर अपने जख्मों को भरने की कोशिश कर सकते हैं. ICC के ये मेगा एवेंट्स हैं रोहित शर्मा के लिए मौके की तरह
विश्व कप 2023 के खत्म होने के बाद अब अगला ICC टूर्नामेंट साल 2024 में T20 विश्व कप है. इसके बाद साल 2025 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किया जायेगा है. इसके अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप है. 2026 में होने वाला T20 विश्वकप है. और, फिर 2027 का विश्वकप तो है ही. रोहित शर्मा के लिए ये ICC इवेंट 2023 विश्व कप में मिले दर्दनाक घाव करने वाले टॉनिक का काम कर सकते हैं.

क्या T20 विश्व कप में रोहित शर्मा करेंगे captainship?
लेकिन, देखना ये भी होगा कि इनमें से कितने मैच रोहित खेल पाते है. मतलब क्या वो ये सारे ICC टूर्नामेंट्स खेल पाएंगे? और, अगर खेलते हैं तो क्या सभी में बहतर कप्तान ही नजर आ सकते हैं या फिर खिलाड़ी रोहित शर्मा भी देखने को मिल सकता है. बता दें कि रोहित वनडे के कप्तान हैं. जबकि हाल के दिनों में T20 में कप्तानी हार्दिक पंड्या करते दिखे हैं. हालांकि, हार्दिक ही T20 कप्तान हैं, इसकी ऑफिशियल घोषणा कभी हुई नहीं है. उन्हें बस ये कहकर कप्तानी सौंपी गई है कि रोहित को इस फॉर्मेट से आराम दिया गया है.

कप्तान नहीं तो खिलाड़ी के तौर पर, 2025 में दिखेगा रोहित का कमाल!
उधर वनडे की तरह टेस्ट में भी रोहित कप्तान हैं. अगर ये ऐसे ही बने रहे तो 2025 में खेली जाने वाली चँपियन्स ट्रॉफी और अगर भारत WTC के फाइनल में पहुंचता है तो वो एक मौका होगा रोहित के लिए आईसीसी खिताब अपने नाम करने और देश के इंतजार को खत्म करने का. मान लीजिए अगर रोहित कप्तान तब तक नहीं भी रहे, जिस तरह यह बाते हवा मे उड रही है, तो भी एक खिलाड़ी के तौर पर तो जरूर उन मुकाबलों में खेलते नजर आ सकते हैं. मतलब कप्तानी में हुआ तो ठीक नहीं तो खिलाड़ी रोहित शर्मा तो कमाल करता जरूर दिख सकता है