खुद कप्तान बने टीम के लिए नुकसानदायक, इन 2 गेंदों ने खत्म कर दी जीत की आशा!

WTC Final 2023 OVAL : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच (WTC Final) लंदन ओवल (Oval) मैदान में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में तीसरे दिन का खेल जारी है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपनी पहली पारी में 469 रन बनाए जिसके बाद भारत (India) की पारी 299 पर सिमट गई. इस बीच 2 गेंदों ने बड़ा नुकसान करा दिया.

ओवल मैदान पर इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने अपनी टीम का नुकसान कराया. उन्होंने एक नहीं बल्कि 2-2 नो बॉल ऐसी फेंकी, जिन पर विकेट मिले लेकिन जैसे DRS में हकीकत पता चली तो सबके होश उड़ गए. भारतीय खेमे में जहां खुशी की लहर दौड़ी, तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मायूस हो गए. कमिंस के पास काफी अनुभव है और वह खिताबी मुकाबले में इस तरह की गलती कर रहे हैं, जिसकी उम्मीद नहीं थी. अगर यही हाल रहा तो जाहिर तौर से ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच में बने रहना मुश्किल हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के फ्लॉप शो के पीछे क्या IPL है जिम्मेदार?

इन 2 गेंदों के चलते हुआ नुकसान

पेसर पैट कमिंस ने पहले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को आउट किया लेकिन रिव्यू में उसे नोबॉल करार दे दिया गया. इसके बाद मुकाबले के तीसरे दिन पारी के 60वें ओवर में ऐसा हुआ. कमिंस ने चौथी गेंद पर शार्दुल ठाकुर (Shaardul Thakur) को lbw आउट कर दिया, लेकिन डिआरएस (DRS) में पता चला कि कमिंस का पैर लाइन से बाहर था. ऐसे में शार्दुल ठाकुर को जीवनदान मिल गया. इससे पहले दूसरे दिन भारतीय पारी के 22वें ओवर में रहाणे को जीवनदान मिला, तब कमिंस ने नोबॉल फेंकी थी. अगर ये दोनों गेंद वैध होती, तो ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट मिल सकते थे. ऐसे में उसकी जीत की उम्मीद भी बढ़ जाती. 

कंगारुओं ने पहली पारी में बनाए 469 रन

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 469 रन बनाए जिसमें ट्रेविस हेड (163) और दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (121) के शतकों का अहम योगदान रहा. हेड ने 174 गेंदों पर 25 चौके और एक छक्का जमाया. स्मिथ ने 268 गेंदों पर 19 चौकों की मदद से 121 रन बनाए. टीम इंडिया के पेसर मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर को 2-2 विकेट मिले. 

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें