खिताब गंवाने के बाद भी टीम इंडिया पर पैसों की बारिश, जानें ICC ने दिए कितने करोड़

WTC Final Prize Money: भारतीय टीम ने लंदन के ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए WTC फाइनल 2023 खिताब को खो दिया. टीम इंडिया को 209 रनों से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी. पहले टीम ने विराट कोहली के कप्तानी में खिताबी मुकाबला खो दिया था, और इस बार टीम को रोहित शर्मा के कप्तानी में हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, हार के बावजूद, टीम इंडिया को करोड़ों रुपयों की पुरस्कार राशि मिली है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पहले ही आईसीसी द्वारा प्राइज़ मनी की घोषणा की गई थी. इसमें जीतने वाली टीम को लगभग 13.6 करोड़ और हारने वाली टीम को 6.6 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिलना था. इस प्रकार, टीम इंडिया को मैच हारने के बावजूद भी 6.6 करोड़ रुपये की भारी राशि मिली है.

ये भी पढ़ें: WTC खिताब पर कंगारुओं का कब्जा, भारत को 209 रनों से हराकर बना चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद टीम इंडिया का आईसीसी ट्रॉफी घर लाने का इंतज़ार जारी है. टीम इंडिया ने आखिरी बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के माध्यम से आईसीसी ट्रॉफी जीती थी. उस समय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी.

इस तरह निकली भारत के हाथों से जीत

मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का चयन किया था. बल्लेबाजी करते हुए उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपनी पहली पारी में 469 रन बनाए. कंगारू टीम के तरफ़ से ट्रेविस हेड ने 163 और स्टीव स्मिथ ने 121 रनों की शानदार पारियां खेलीं. इसके जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में केवल 296 रन बना सकी.

उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 270 रन बनाकर पारी घोषित की और टीम इंडिया को 444 रनों का लक्ष्य दिया. रनों की जंग में उतरी भारतीय टीम केवल 234 रनों पर ही ऑलआउट हो गई. इस तरह से टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 209 रनों से करारी हार झेलनी पड़ी.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें