Ravindra Jadeja ने बनाया नया कीर्तिमान, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

Record of Ravindra Jadeja: भारतीय टीम के सुपरहिट ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में तीसरा विकेट लेते ही इतिहास रच दिया. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में जडेजा ने लेफ्ट हैंड के कंगारू बल्लेबाज ट्रेवीस हेड की ओर भेजकर अपने टेस्ट करियर का 267वां विकेट लिया. ट्रेवीस हेड का यही विकेट ओवल में खेले जा रहे (WTC Final 2023) में जडेजा भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले लेफ्ट हैंड के स्पिनर बन गए हैं.

टीम इंडिया के लिए टी20 और वनडे इन्टरनेशनल में पहले से ही जडेजा के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर के रूप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे और अब उन्होंने टेस्ट में भी यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. टेस्ट क्रिकेट में भी रवींद्र जडेजा लेफ्ट हैंड स्पिनर के रूप में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. टेस्ट मैच में उन्होंने पूर्व भारतीय दिग्गज लेफ्ट ऑर्म स्पिनेर बिशन बेदी को पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: WTC की ट्रॉफी और टीम इंडिया के बीच 121 साल पुराने रिकॉर्ड की इंट्री, टीम को निकालना ही होगा हल

भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में बतौर लेफ्ट ऑर्म स्पिनर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में रवींद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का 267 वां विकेट पूरा किया. वहीं पूर्व भारतीय लेफ्ट ऑर्म गेंदबाज बिशन बेदी ने टेस्ट करियर में 266 विकेट लिए थे. जडेजा ने बिशन बेदी को पछाड़ यह कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है.

वहीं वनडे में जडेजा लंबे वक्त से लेफ्ट ऑर्म स्पिनर के रूप में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. जडेजा ने 174 एकदिवसीय मैचों में 191 विकेट चटकाए हैं. वनडे इंटरनेशनल में लेफ्ट ऑर्म स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने कुल 134 विकेट चटकाए हैं.

इसके अलावा टी20 इन्टरनेशनल में भी जडेजा के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है. बतौर लेफ्ट हैंड गेंदबाज जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे अधिक 51 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर चाइनामैन कुलदीप 46 विकेट के साथ मौजूद हैं.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें