WTC Final 2023: भारतीय टीम को मिला जीत का सूत्र, ‘द ओवल’ ऐसे होगा फतह!

IND vs AUS Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final) 7 से 11 जून तक लंदन के ओवल में खेला जाएगा. इस खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को किस प्लेइंग 11 के साथ मैदान में उतरना चाहिए इसको लेकर इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ने एक बयान दिया है. पूर्व सिपनर ने कंडीशन देखते हुए कहा है कि टीम किन गेंदबाजों को प्लेइंग 11 में शामिल करना चाहिए.

पूर्व गेंदबाज ने दी भारतीय टीम को सलाह

इंग्लैंड के अनुभवी पूर्व गेंदबाज मोंटी पनेसर का मानना है कि ओवल पर जून में होने वाले मैच के बावजूद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में रविचन्द्रन आश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों स्पिनरों को लेकर उतरना चाहिए. अब तक के टेस्ट क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में पहली बार ओवल पर जून में टेस्ट मैच खेला जा रहा है जब पिच हरी और फ्रेश होगी. उन्होंने बताया कि यहां दौरा करने वाली टीम सीरीज का अंतिम मुकाबला ओवल पर खेलती है जो अगस्त या सितंबर में पड़ता है जब पिच सुखी होती है और स्पिनर कि मदद करती है.

टीम के प्लेइंग 11 में मिले दो स्पिनरों को जगह

मोंटी ने मीडिया एजेंसी पीटीआई से कहा कि ‘यह ऐसी पिच है जिस पर आप अपने दो प्रमुख स्पिनरों के साथ उतरना चाहेंगे. मेरा मानना है कि विकेट सपाट होगी और ऐसे में दो स्पिनरों के साथ खेलने पर भारत को मदद मिलेगी. हमने देखा है कि ऑस्ट्रेलिया को स्पिनरों के खिलाफ काफी दिक्कत होती है, खासकर भारतीय स्पिनरों के खिलाफ.’

तेज गेंदबाज के रूप में इनको देना चाहिए मौका

साल 2021 में साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में दो स्पिनरों के साथ उतरने का फायदा नहीं मिल पाया था. इसके ऊपर पनेसर का मानना है कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को इस ग्राउन्ड पर दो स्पिनरों को उतारने का फायदा मिलेगा. तेज गेंदबाजी को लेकर मोंटी ने कहा कि ‘मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ उमेश यादव को चुना जाना चाहिए. भारतीय टीम हर मोर्चे पर अब मजबूत है. उनके पास आश्विन और जडेजा के रूप में बल्लेबाजी के अतिरिक्त विकल्प भी हैं तो तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर उमेश को प्लेइंग 11 में रखनी चाहिए. कप्तान उससे यह कह सकता है कि पहले पांच ओवर 140 से ऊपर रफ्तार में फेंको.