WTC Final 2023: क्या टीम इंडिया को झेलनी पड़ सकती है हार! काफी ‘डरावना’ है भारत का ओवल में रिकॉर्ड

Ind vs Aus WTC Final 2023: आने वाले 7 जून से ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर होनी है. दोनों टीमों के बीच यह खिताबी मुकाबला लंदन के द ओवल ग्राउन्ड पर खेला जाना है. टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 की टीम है वहीं कंगारू टीम दूसरे पायदान पर है, ऐसे में इस सुपरहिट मुकाबले के काफी कांटेदार होने की उम्मीद है.

भारतीय टीम का अगर बात करें तो ओवल में आंकड़े कुछ अच्छा नहीं है जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल कर पाना आसान नहीं होगा. इस मैदान पर रोहित के टीम का प्रदर्शन बेहतरीन नहीं है. भारत ने इस ओवल के मैदान पर कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसे मात्र 2 में जीत हाथ लागि है और 5 में हार वहीं बाकी के 7 मैच ड्रॉ हुए हैं.

कंगारू टीम का भी भारत जैसा ही है हाल

ऑस्ट्रेलिया टीम का भी ओवल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं है और उसने कुल 38 मुकाबले इस मैदान पर खेले हैं जिसमें केवल 7 में जीत हासिल हुई है वहीं 17 मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के आमने-सामने की बात करें तो दोनों टीमों ने आपस में कुल 106 मुकाबले खेले हैं. जिसमें 44 मैच ऑस्ट्रेलिया ने तो भारत ने 32 मुकाबले में जीत दर्ज की है. इसके अलावा दोनों के बीच 29 मुकाबले ड्रॉ हुए हैं और एक टाई पर छूटा है.

भारतीय टीम के लिए राहत की बात यह है कि उसने इस ओवल के ग्राउन्ड पर अपना आखिरी मैच जीता था. साल 2021 के सितंबर महीने में खेले गए उस मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी में मेजबान इंग्लैंड को 157 रनों से हरा दिया था. उस मैच में रोहित शर्मा ने 127 रनों की शतकीय पारी खेली थी और प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

इस फाइनल मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया पिछले 10 साल से चले रहे ‘ICC Trophy’ के सूखे को खत्म करना चाहेगी. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार 2013 में भारत ने इंग्लैंड को हरा ट्रॉफी अपने नाम किया था. उसके बाद अब तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में भारत असमर्थ रही है.

भारतीय टीम में साल 2014 के T20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. फिर (2015) में वनडे वर्ल्ड कप और (2016) के सेमीफाइनल में भी भारत पराजित हुआ था. चैम्पीयन ट्रॉफी (2017) में पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी उसके बाद (2019) वनडे वर्ल्ड कप फिर साल 2021 में चैपियन ट्रॉफी के फाइनल उसके तुरंत बाद साल 2022 में ट्वेंटी वर्ल्ड कप में हार मिली.

आईए जानतें हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के ओवल में रिकॉर्ड

भारत – 14 टेस्ट, 2 जीत, 5 हार, 7 ड्रॉ

ऑस्ट्रेलिया – 38 टेस्ट, 7 जीत, 17 हार, 14 ड्रॉ

WTC फाइनल के डिटेल्स

तारीख- 7 से 11 जून, 2023

स्थान- द ओवल मैदान, लंदन

टीमें- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

रिजर्व डे- 12 जून

समय- 3 बजे दोपहर से (IST)

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड: रोहित शर्मा (C), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (WK), केएस भरत (WK), रविचन्द्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट

रिजर्व खिलाड़ी: सूर्यकुमार यादव, यसशवी जायसवाल, मुकेश कुमार