एग्रीमेंट और स्टांप पर योगी का फैसला, नहीं हो सकेगी धोखाधड़ी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश को और भी ज्यादा मॉडर्न बनाने चाहते हैं. जिसके चलते वह स्टांप और रजिस्ट्रेशन से रिलेटेड सुविधाओं को ऑनलाइन बनाने पर जोर दे रहें हैं. उन्होंने स्टांप और रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन फैसिलिटी पर जोर देते हुए इसका ड्राफ़्ट बना कर जल्दी ही कोई डिसीजन लेने का निर्देश दिया. इसके साथ ही उन्होंने रेजिडेंशियल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के रेंट एग्रीमेंट के स्टाम्प रजिस्ट्रेशन फीस को कम करने के निर्देश दिए है.

ऐसा करने से एग्रीमेंट प्रोसेस काफी ज्यादा इजी हो जाएगा. सीएम योगी ने स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ बैठक में इस निर्देश को जारी किया. सीएम योगी ने बैठक में कहा कि ‘ईज ऑफ लिविंग, बेहतर रिकॉर्ड और डाटा मैनेजमेंट के लिए स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन सुविधा आज की जरूरत है.’

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रूल्स 2024 के अनुसार रजिस्ट्रेशन एक्ट का कोडिफिकेशन, ई-रजिस्ट्रेशन और ई-फाइलिंग की फैसेलिटीज में ट्रांसपेरेंसी और ई-रजिस्ट्रेशन का काम गवर्नमेंट इंस्टीट्यूशन और रेरा सर्टिफाइड इंस्टीट्यूशन से ही कराए जाए.

सीएम ने कहा कि ई-रजिस्ट्रेशन के फेज-1 में गवर्नमेंट एजेंसियों जैसे डेवलपमेंट एंड इंडस्ट्रियल अथॉरिटीज को सेल डीड, एग्रीमेंट और लीज डीड के लिए ग्रांट दी जाए. सरकारी एजेंसियों के नोडल अधिकारियों को इसे ड्राफ्ट करके अप्रूवल भी देना होगा. जो पार्टी डीड बनवा रही है उसका फोटो और सिग्नेचर डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में होना चाहिए.