बाबा का ऐलान, हर महीने आयेगा खाते में भत्ता

Yogi Adityanath: बुलडोजर बाबा ने लखनऊ में बैठे बैठे युवाओं को लिए बड़ा ऐलान कर दिया। जिसके बाद उनके ऊपर से काम और कमाई दोनों की टेंशन से मुक्ति मिल जाएगी। योगी ने यूपी के युवाओं की स्तिथि को देखते हुए इस योजना के श्री गणेश करने का फैसला लिया है। इस योजना के लागू होते ही देश के युवा नई ऊंचाई छूने को तैयार हो जायेंगे। जरूरतमंदों की मदद करने के लिए तमाम राज्‍य सरकारें कई तरह की योजनाएं चलाती हैं. लेकिन बुलडोजर बाबा की बात जरा हटके है। यूपी की योगी सरकार अब तक का सबसे बड़ा भत्ता देने जा रही है। जैसे ही सूबे के युवाओं को इस योजना की भनक लगी वो खुशी के मारे झूमने उठे। पूरे देश में बुलडोजर बाबा की जय जयकार होने लगी। इस योजना के बारे में तो हम आपको विस्तार पूर्वक बताएंगे ही, साथ ही ये भी बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। लेकिन उससे पहले आप हमें बता दीजिए कि क्या आप बुलडोजर बाबा के फैन हैं। अगर हां तो एक बार हमारे कमेंट बॉक्स में जय श्री राम जरूर लिखें।

Yogi Adityanath

17 सितंबर यानी विश्वकर्मा जयंती से योगी सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की थी। इसमें रोजाना 500 रुपए भत्ता मिलेगा। सरकार पूरे प्रदेश में यह योजना लागू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 17 सितंबर से शुरू हो गई है। इस योजना में 18 ट्रेड के कारीगरों को जोड़ते हुए प्रशिक्षण देकर उनके हुनर को और निखारा जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। शहरों में नगर विकास विभाग को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इस योजना के अंतर्गत, यूपी सरकार प्रदेश के विभिन्न शहरों में योग्यता विकास और प्रशिक्षण के लिए कार्य कर रही है। यहां हम आपको इस योजना के मुख्य हाइलाइट्स दे रहे हैं। कौशल विकास मिशन के तहत मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। कौशल विकास मिशन सभी 18 ट्रेड के लोगों को इससे जोड़ा जाएगा।

चुनाव आते ही बढ़ गई योगी बाबा की डिमांड

Yogi Adityanath

विश्वकर्मा कौशल सत्यापन के बाद उन्हें पांच दिन की प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद 10 प्रतिशत को उनके क्षेत्र में और बेहतर काम के लिए एडवांस तकनीक की जानकारी दी जाएगी। एडवांस प्रशिक्षण में उन्हें समय के अनुसार ग्राहकों की बदलती मांग के अनुसार उत्पाद तैयार करने और उसे निखारने की नई तकनीकों से रूबरू कराया जाएगा। इस योजना के अनुसार 30 लाख को प्रारंभिक और तीन लाख को एडवांस प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। बेसिक प्रशिक्षण लेने वाले 30 लाख लोगों को टूलकिट इंसेंटिव्स के लिए 15 हजार रुपये ई-वाउचर दिए जाएंगे। प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। हर माह 100 डिजिटल लेनदेन पर प्रति लेनदेन पर एक रुपये इंसेंटिव दिया जाएगा।

Yogi Adityanath

सरकार योजना के प्रचार-प्रसार पर 250 करोड़ रुपये खर्च करेगी। प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। बढ़ई, नाव व शस्त्र बनाने वाला, लोहार, हथौड़ा व टूलकिट, ताला बनाने वाला, सुनार, कुंहार, मूर्तिकार, स्टोन ब्रेकर, मोची, राजमिस्त्री, टोकरी, चटाई व झाड़ू बुनकर, पारंपरिक खिलौना बनाने वाले, नाई, माली, धोबी, दर्जी व मछली जाल बनाने वालों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। योगी सरकार की इस योजना के माध्यम से, प्रदेश के कारीगरों को नवाचारी तकनीकों का प्रशिक्षण दिलाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे उनके कौशलों में सुधार होगा और वे और भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे। यह योजना न केवल कारीगरों को रोजगार का मौका देगी, बल्कि प्रदेश की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करेगी। ये पहली बार नहीं है जब योगी ने प्रदेश वासियों के लिए सरकारी खज़ाना खोल दिया है इससे पहले भी बुलडोजर बाबा सूबे की जनता को एक से एक तगड़ी सौगात देते रहे हैं।

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube चैनल