खुद का रोजगार शुरू करना हुआ आसान, योगी सरकार देगी 25 लाख का लोन

उत्तर प्रदेश की सरकार जनता के लिए हर दम लगी रहती है. जनता के लिए तमाम स्कीम भी चलाई जाती हैं. ऐसी ही एक बंपर स्कीम के बारे में हम आपको इस वीडियो में बताने वाले हैं. जिसका मकसद युवाओं को अपने पैर पर खड़े करना है. इस योजना को वैसे तो 15 अप्रैल 2018 को शुरू किया गया था. लेकिन लोकसभा चुनाव में लगे झटके के बाद योगी सरकार अलर्ट है और लोन वाली इस स्कीम पर तेजी से काम करने का फैसला किया है.

इस स्कीम के तहत सरकार खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए युवाओं को 25 लाख तक का लोन देगी. जिसे 6% की मामूली ब्याज दर की से चुकाया जा सकेगा. युवा इसका इस्तेमाल कच्चा माल खरीदने, मशीनरी, प्लॉट खरीदने और अन्य बिजनेस में कर सकते हैं.

इस स्कीम के जरिए युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. वह योगी सरकार की तरफ से दिए गए लोन से अपना काम कर सकते हैं. इसकी मदद से युवा आर्थिक तौर पर मजबूत होंगे. यह स्कीम देश की इकोनॉमी के लिए एक बेहतर कदम साबित होगी. युवा भी देश की जीडीपी में अपना कंन्ट्रीब्यूशन कर पाएंगे.

जान लें कि इस स्कीम का फायदा 18 से 40 साल तक के युवा ले सकते हैं. जो भी लोग इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं उनका यूपी का निवासी होना जरूरी है. वह किसी भी नेशनल बैंक का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए. साथ ही साथ वह कम से कम हाई स्कूल तक पढ़ा लिखा होना चाहिए. अगर वो युवा एससी एसटी वर्ग से आता है तो उसके परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. इसके अलावा वह ओबीसी या जनरल कैटेगरी का है तो उसकी परिवार की सालाना इनकम ढाई लाख से कम होनी चाहिए.

इस स्कीम का आवेदन DIBP की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है. वेबसाइट के होम पेज पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की सारी इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी और किस तरह से फॉर्म भरना है इसका लिंक भी मिल जाएगा. इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र और राशन कार्ड होना जरूरी है.