योगिनी एकादशी पर आज जरूर करें तुलसी का ये उपाय, चमकेगी किस्मत!

Yogini Ekadashi 2023 Parana Time, Upay: हिंदू धर्म में योगिनी एकादशी (Yogini Ekadashi) का विशेष महत्व है. पौराणिक मान्यता है कि यह एकादशी भगवान श्रीहरि (विष्णु) को बेहद प्रिय है. दृक पंचांग के अनुसार, योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून को यानी रखा जा रहा है. इसके साथ ही विधि-विधान से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाएगी. धर्म शास्त्र के जानकार बताते हैं कि योगिनी एकादशी के दिन दान करने से विशेष लाभ होता है. इसके अलावा इस दिन कुछ उपाय करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. एसे में जानते हैं योगिनी एकादशी पर तुलसी का उपाय.

योगिनी एकादशी 2023 पारण समय और शुभ मुहूर्त

दिृक पंचांग के मुताबिक, योगिनी एकादशी आषाढ़ कृष्‍ण पक्ष एकादशी तिथि 13 जून की सुबह 09 बजकर 28 से शुरू हो चुकी है. जो कि आज 14 जून की सुबह 08 बजकर 32 मिनट तक रहने वाली है. ऐसे में उदया तिथि की मान्यता के मुताबिक 14 जून, बुधवार को यानी आज योगिनी एकादशी का व्रत रखा जा रहा है. वहीं योगिनी एकादशी व्रत का पारण समय 15 जून को सुबह 05 बजकर 23 मिनट से 08 बजकर 10 मिनट तक है.

ये भी पढ़ें: शनि अमावस्या पर बन रहा है गजब का संयोग, शनि दोष से पीड़ित लोग जरूर करें ये उपाय

योगिनी एकादशी करें तुलसी का ये उपाय

योगिनी एकादशी पर तुलसी के पौधे की पूजा शुभ और मंगलकारी मानी गई है. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. हलांकि इस बात का ध्‍यान रहे कि एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में ना तो जल चढ़ाएं, ना ही उसकी पत्तियां तोड़ें. मान्यता यह भी है कि एकादशी के दिन तुलसी को छूना भी नहीं चाहिए. योगिनी एकादशी पर सुबह स्‍नान करके पीले रंग के कपड़े पहनें और तुलसी के पौधे को प्रणाम करें. तुलसी कोट में दीपक जलाएं और तुलसी के पौधे की परिक्रमा करें. साथ ही मन ही मन अपनी मनोकामनाएं बताएं. इसके अलावा भगवान विष्‍णु से मनोकामना पूर्ण करने के लिए प्रार्थना करें.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें