रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार मिले जेलेंस्की-मोदी, जानिए दोनों के बीच क्या हुई बातचीत

हिरोशिमा में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ चर्चा हुई. इस चर्चा को बेहद खास माना जा रहा है. दरअसल बीते साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की बातचीत थी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय से इस बैठक की खबर साझा की गई. जिसमें कहा गया- “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति @ZelenskyyUa के साथ बातचीत की.”

पीएम मोदी ने कही बड़ी बात

खबर है कि इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने युक्रेन युद्ध को दुनिया के लिए बड़ा मसला बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि इस युद्ध के समूची दुनिया प्रभावित है. यह महज एक मुद्दा नहीं, बल्कि अर्थव्यवस्था, राजनीति और मानवता का बड़ा मुद्दा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और वे खुद इस युद्ध को सुलझाने के लिए जो बन सकेगा, उसे करेंगे. पीएम मोदी ने आगे कहा कि यूक्रेन उनके लिए मानवता का मुद्दा है.

तीन देशों के दौरे पर हैं PM मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अपने तीन देशों के दौरे की शुरुआत करते हुए पिछले दिन हिरोशिमा पहुंचे थे. जिसमें वार्षिक G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के दौरे शामिल हैं. वहीं G7 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की उपस्थिति प्रभावशाली समूह की वर्तमान अध्यक्ष जापान द्वारा दिए गए निमंत्रण का परिणाम थी.

क्या है G7 शिखर सम्मेलन

G7 शिखर सम्मेलन दुनिया की 7 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की वार्षिक बैठक है. इस समूह में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों के साथ-साथ कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं. यहां यह जानना जरूरी है कि शिखर सम्मेलन इन नेताओं को आर्थिक सहयोग, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और सतत विकास सहित वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर अपने प्रयासों पर चर्चा और समन्वय करने के लिए एक मंच प्रदान करता है.